Health ID Card कैसे बनाये घर बेटे ?

0
492
Health ID Card कैसे बनाये घर बेटे
Health ID Card कैसे बनाये घर बेटे

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करूंगा कि आप लोग अच्छे ही होंगे तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को बताने वाला हूं कि आप Health ID Card कैसे बना सकते हैं।

दोस्तों हेल्थ आईडी कार्ड आप लोग इस आर्टिकल को देखने के बाद घर बैठे ही बना सकते हैं जो कि आपको कभी भी कहीं भी किसी भी क्षेत्र में हर हॉस्पिटल और डॉक्टर के पास काम आ सकता है।

दोस्तों साथ ही में आपको बताएंगे की हेल्थ आईडी कार्ड क्या होता है और यह कितना जरूरी है तो चलिए शुरू करते हैं।

हेल्थ आईडी कार्ड क्या है ?

दोस्तों आप लोगों को बता दें की आप कभी भी कहीं भी किसी भी डॉक्टर के पास जाते हैं और वहां पर इलाज करवाते हैं तो दोस्तों आप लोगों से वह डॉक्टर पुराने ट्रीटमेंट के बारे में बात करता है।

आप लोग उन्हें अगर कोई दस्तावेज या फिर कोई AXRAY वगैरह नहीं दिखा पाते हैं तो आप लोग सही से अपनी पुरानी बीमारी का पता नहीं कर पाते हैं इस HEALTH ID CARD से आप लोग अपना खुद का रजिस्ट्रेशन एक हेल्थ डिपार्टमेंट में जो की गवर्नमेंट है उसमें कर लेते हैं।

इसके बाद में आप लोग किसी भी डॉक्टर को दिखाएंगे तो वह आपका आधार नंबर या मोबाइल नंबर डालकर आपका पुराने ट्रीटमेंट का पता लगा सकता है इसलिए हेल्थ कार्ड आप लोगों के लिए बनाया जाता है।

दोस्तों आपको बता दें यह गवर्नमेंट द्वारा अभी NEW प्रक्रिया चालू की गई है जिसमें आप लोग अपना HEALTH ID CARD बनवाएंगे जो कि आपका स्वास्थ्य सर्टिफिकेट होगा और यह सरकारी साइट पर ही बनाया जाता है।

यहाँ पड़े:- जॉब कार्ड कैसे बनाये | नया जॉब कार्ड के लिए आवेदन करे ?

हेल्थ आईडी कार्ड क्यों जरूरी है, और कितना उपयोगी है ?

दोस्तों HEALTH ID CARD बनाने के बाद आप लोग किसी भी डॉक्टर पर दिखाने जाएंगे तो आप अपना पुराना बायोडाटा आसानी से डॉक्टर को बता सकते हैं।

उसमें आपका मोबाइल नंबर और आपका आधार नंबर ही काम आएगा जिसके जरिए या फिर आप लोग अपना HEALTH ID CARD नंबर के जरिए अपनी पुरानी पूरी डिटेल्स डॉक्टर को बता सकते हैं।

दोस्तों सरकार द्वारा आप लोगों को हेल्थ आईडी कार्ड बनवाए जा रहे हैं जो कि बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट आपको बना कर दिए जा रहे हैं या फिर आप लोग घर बैठे भी उनको बना सकते हैं वह आप लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध होने वाले हैं।

आप कहीं भी इलाज कराने जाओगे तो आप लोगों को कोई भी दिक्कत वहां पर नहीं आएगी साथ ही मैं आपको बता दें कि HEALTH ID CARD आपके लिए वहां पर कुछ ना कुछ फायदेमंद ही रहेगा जैसे कि आपको पैसे में डिस्काउंट मिल सकता है या फिर उसके द्वारा आप लोगों का लाइन में खड़े होने का झंझट खत्म हो सकता है।

Health ID Card कैसे बनाये घर बेटे ?

अब आपको हम बताएंगे कि हेल्थ आईडी कार्ड को कैसे बनाया जाता है तो आप लोगों को पूरे स्टेप बाय स्टेप आर्टिकल को यहां पर ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा तो चलिए शुरू करते हैं।

1. सबसे पहले आप लोगों को गूगल ओपन कर लेना है वहां पर आपको उस सर्च बॉक्स में सर्च करना है। healthid.ndhm.gov.in

Direct Click Link

2. इसके बाद में आपको क्रिएटिंग इंडिया डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम दिया गया है अब आपको नीचे ऑप्शंस में CREATE YOUR HEALTH ID NUMBER पर क्लिक कर देना है।

3. अब आपको अलर्ट आएगा इसमें कंटिन्यू पर क्लिक कर देना है।

health id card

 

4. अब आपको यहां पर जनरेट VIEW आधार लिखकर आ रहा है तो आप आधार कार्ड से बना सकते हैं अगर आपके पास में आधार कार्ड नहीं है तो आप लोग बिना आधार कार्ड की भी बना सकते हैं।

मैं यहां पर क्लिक कर दो जो बिना आधार के बनाना उस पर क्लिक कर देता हूं तो आप लोगों के सामने GENERATE VIEW MOBILE NUMBER लिखकर आ रहा है।

5. अब आपको GENERATE VIEW MOBILE NUMBER पर क्लिक कर देना है उसके बाद में आपको मोबाइल नंबर डालना है जो कि आप के आधार कार्ड से लिंक है।

दूसरा नीचे आपको एक कैप्चा कोड जाने कि आई एम नॉट ए रोबोट पर क्लिक करना है T/C को एक्सेप्ट करना है और सबमिट कर देना है इसके बाद में आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा आपको ओटीपी को डालकर नेक्स्ट में SUBMIT को कर देना है।

6. अब आपके सामने यहां पर डिटेल्स भरने का ऑप्शन आ चुका है अब आप लोग आपके सामने आप फर्स्ट नेम, मिडिल नेम, लास्ट नेम, आपका डेट ऑफ बर्थ, आपका आईडी नंबर, आप लोग यहां पर फिल कर सकते हैं और एक स्ट्रांग पासवर्ड अपना यहां पर डालकर उसको कंफर्म कर सकते हैं।

इसके बाद में आपको अपना यहां पर डेट ऑफ बर्थ बताना होगा एंड आप लोगों को अपना स्टेट सिलेक्ट करना है डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करना है एड्रेस सिलेक्ट करना है और जैंडर आपको सिलेक्ट करना है।

7. जैसे ही आप लोग पूरा इसे कंप्लीट करते हैं आपका यहां पर कंटिन्यू ऑप्शन पर क्लिक करना है यानी कि सबमिट जैसे होता है हेल्थ आईडी कार्ड आपका बनकर तैयार हो जाता है।

8. इसके बाद में आप लोग बगल के आइकन पर क्लिक करके एडिट प्रोफाइल में जाकर फोटो भी डाल सकते हो और अपना आधार कार्ड ईमेल एड्रेस वगैरा भी लिंक यहां से कर सकते हो।

अब आपके पूरे आप इसे डाउनलोड करके एक अच्छे से प्रिंट में निकलवा सकते हैं या फिर डिजिटल रूप में फिजिकली पैन कार्ड की तरह भी आप इसे निकलवा सकते हैं तो इस तरह से आप अपने घर पर बैठे ही एक HEALTH ID CARD को बना सकते हैं और उसे निकलवा सकते हैं।

यहाँ पड़े:- जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate Online) कैसे बनाए ?

अगर आप लोगों को यह चीज समझ में नहीं आई है तो आप लोगों के लिए नीचे वीडियो दी गई है तो यूट्यूब लिंक पर जाकर आप लोग वीडियो देख सकते हैं और वहां पर अच्छे से प्रोसेस को समझ सकते हैं।

हमे आशा हैं कि आप को हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया होगा आप इसे अपने दोस्तों व रिस्तेदारों के साथ शेयर कीजिये ताकि वे भी इसका फायदा ले सके।

इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे Comment बॉक्स में पूछ सकते है अगर आपको आर्टिकल में समज नहीं आता है तो आप निचे वीडियो देख सकते है धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here