SBI Debit Card Pin Generation कैसे करे ?

0
263
SBI ATM Pin Generation Kaise Kare SBI Debit Card Pin Banaye

हेलो दोस्त कैसे हैं आप लोग उम्मीद करेंगे कि आप लोग सब अपने घर पर ठीक ही होंगे आज के ARTICLE में हम आपको बताने वाले हैं कि आप लोग (SBI ATM Pin Generation) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का डेबिट कार्ड का पिन कैसे जनरेट कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बता दें आप घर पर बैठ कर अपने एसबीआई बैंक के नए और पुराने डेबिट कार्ड का पिन आसानी से चेंज कर सकते हैं, इस आर्टिकल को देखने के बाद में और हम आपको बताएंगे कि डेबिट कार्ड क्या है और इसका पिन कितना जरूरी है।

दोस्तों आप लोग एसबीआई अकाउंट होल्डर हैं तो आप लोगों के पास में SBI का DEBIT CARD होगा या फिर आपने नया अकाउंट ओपन किया है, तो आप लोगों को नया डेबिट कार्ड/एटीएम मिला होगा तो आप लोग उसका पिन बनाना चाहते हैं।

अपने घर पर बैठकर तो आज के ARTICLE को पढ़ने के बाद में आप अपने मोबाइल फोन से और लैपटॉप से ही उसका डेबिट कार्ड का पिन जनरेट कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड क्या है ?

दोस्तों आपको बता दे कोई से भी अकाउंट को चलाने के लिए आपके पास में पासबुक होती है चेक बुक होती है एंड आपका एक एटीएम कार्ड होता है।

उस एटीएम कार्ड की मदद से आप लोग ऑनलाइन पेमेंट कहीं पर भी कर सकते हैं, जिसे हम डेबिट कार्ड बोलते हैं, दोस्तों आपको बता दें कि आप लोग जब भी एटीएम मशीन से या फिर आप अपना फोन पर यूपीआई वगैरह लिंक करते हैं।

तो आपको डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती है, डेबिट कार्ड पर जो नंबर दिया रहता ऊपर साइड में उसको आप डालेंगे तभी आपका फोन पर यूपीआई बगैरा लैंड हो पाएगा।

आपके अकाउंट से तो उसके लिए डेबिट कार्ड का यूज किया जाता है, दूसरी बात आपको बता दें एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग आप लोग करते हैं।

डेबिट कार्ड एक प्लास्टिक का कार्ड होता है, जो कि आपके अकाउंट ओपनिंग के बाद में आपको मिल जाता है या फिर आपको बैंक द्वारा लेना पड़ता है।

यहाँ पड़े:- CitiBank में जीरो बैलेंस Account ओपन कैसे करे ?

डेबिट कार्ड पिन कितना उपयोगी है ?

दोस्तों अगर आपके पास में डेबिट कार्ड है वह नया हो चाहे वह पुराने हो आप लोग उसका पिन भली-भांति अपने पास में ही रखेंगे दोस्तों आपको बता दें आपके अकाउंट के बाद में आपके डेबिट कार्ड से आप पूरा ट्रांजैक्शंस कर सकते हैं तो उसके लिए आपको अपना एक SELF PIN चाहिए रहता।

जो कि आप की सिक्योरिटी के रूप में कार्य करता है, आपको बता दें कि डेबिट कार्ड का पिन आप अपने घर पर बैठकर ही बना सकते हैं, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद में एंड डेबिट कार्ड का पिन इसलिए जरूरी है क्योंकि इस पिन के द्वारा आप लोग ट्रांजैक्शंस करने में मदद मिलती है।

और इसी के जरिए आप लोग पैसे निकाल पाते हैं मशीन के द्वारा, डेबिट कार्ड पिन आप लोग ऑनलाइन तरीके से मोबाइल फोन से अपने घर पर बनाएंगे आगे के आर्टिकल में पढ़कर।

यहाँ पड़े:- Punjab National Bank Debit Card पिन Generate कैसे करे ?

SBI ATM Pin Generation कैसे करे ?

दोस्तों नए और पुराने डेबिट कार्ड का पिन आप यहां से स्टेप बाय स्टेप देखकर जनरेट कर सकते हैं वह चेंज कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर पहुंच जाना है www.onlinesbi.com

2. अब आपको बगल में न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आ रहा है, वहां पर आपको अपना आधार मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर्ड कर देना है।

SBI ATM Pin Generation

3. अब आप को उसके ऊपर लॉगइन का ऑप्शन आ रहा है लॉगिन पर क्लिक करना है।

4. अब आपने जो रजिस्टर किया था उसमें आपको यूजर नेम और पासवर्ड मिला है वह आप यहां पर लॉगिन आईडी में डाल दीजिए।

5. इतना करने के बाद में आपका पोर्टल ओपन हो जाएगा अब आपके सामने आपका अकाउंट नंबर आ रहा होगा मैं आपको सिलेक्ट कर लेना है और सबमिट कर देना है।

6. इतना करने के बाद में आपको ऊपर एक HEADER दिखाई देगा जहां पर आपको E- SERVICE का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

SBI ATM Pin Generation

7. उसमें आपको एक ATM CARD SERVICES का ऑप्शन है उस पर क्लिक करना है।

8. अब आप लोगों के सामने यहां पर एटीएम पिन जनरेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

9. इसके बाद में आपसे ऑथेंटिकेशन पूछेगा तो आप लोग ओटीपी वाले पर क्लिक कर दीजिए।

10. इसके बाद आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे आपको सबमिट करना होगा।

11. अब आपका अकाउंट नंबर आएगा वह आपको सिलेक्ट कर लेना है।

12. इसके बाद में आपका कार्ड नंबर आएगा वह आपको सिलेक्ट कर लेना है और सबमिट कर देना है।

13. अब आपको यहां पर अपने 4 अंकों का पिन सोच लेना है, और उसके आगे के दो अंक आपको यहां पर डाल देने हैं।

SBI ATM Pin Generation

14. अब आपके मोबाइल नंबर पर पीछे के दो अंक ओटीपी के रूप में भेजे जाएंगे वह आपको टोटल मिलाकर आदि की स्टेप में चारों अंक डाल देने हैं।

15. इस तरह से आपका एसबीआई कार्ड का पिन जनरेट हो जाएगा अब आप इन चारों अंक से आप कहीं पर भी किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

SBI ATM Pin Generation

इस तरह से आप अपने घर पर बैठकर अपने मोबाइल फोन से ही एसबीआई बैंक के नए और पुराने डेबिट कार्ड का पिन जनरेट कर सकते हैं और चेंज कर सकते हैं।

अगर आपको यहां पर समझने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप लोग नीचे दी गई वीडियो को देख सकते हैं वह स्टेप बाय स्टेप चेंज कर सकते हैं।

यहाँ पड़े:- U Mobile में Account कैसे बनाये | U Mobile क्या है ?

हमे आशा हैं कि आप को हमारा यह आर्टिकल पसन्द आया होगा SBI ATM Pin Generation कैसे करे, आप इसे अपने दोस्तों व रिस्तेदारों के साथ शेयर कीजिये ताकि वे भी इसका फायदा ले सके।

इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे Comment बॉक्स में पूछ सकते है अगर आपको आर्टिकल में समज नहीं आता है तो आप निचे वीडियो देख सकते है धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here